10वीं पास के लिए इन क्षेत्रों में निकलती हैं ढेरों सरकारी नौकरियां? - WIDGETS TODAY

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, 8 December 2018

10वीं पास के लिए इन क्षेत्रों में निकलती हैं ढेरों सरकारी नौकरियां?


आर्थिक उदारीकरण के दशकों के बाद भी सरकारी नौकरी भारतीय युवाओं के लिए सर्वाधिक चुनिंदा कैरियर विकल्प बना हुआ है. इस बात का अंदाजा इसी बाद से लगाया जा सकता है कि सरकारी नौकरी, जिसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है, को पाने के लिए कड़ी प्रतियोगिता से गुजरना पड़ता है. जिन छात्रों अपनी पढ़ाई आगे रखने के साथ-साथ अपने परिवार को वित्तीय रूप से मदद करनी होती है, वे लोग 10वीं के बाद सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर सकते हैं.


10वीं के पाद सरकारी नौकरी देने वाले संगठनों में छह प्रमुख हैं – डिफेंस, रेलवे, कर्मचारी चयन आयोग, बैंकिंग सेक्टर, राज्य स्तरीय सरकारी नौकरी एवं पुलिस. इन संगठनों की जॉब सिर्फ सैलरी के तौर पर ही आकर्षक नहीं है, बल्कि जॉब सैटिसफैक्शन के परिप्रेक्ष्य में भी काफी अच्छे होते हैं.

 10वीं के लिए डिफेंस जॉब्स
इनमें दस्तकारों, बहु काम स्टाफ, बिजली, मशीन, चित्रकारों, वेल्डर, रसोइए, दर्जी, धोबी, इंजन फिटर और दूसरों की तरह सैन्य सहायता के पदों पर शामिल हो सकते हैं. जबकि, इन पदों की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता मैट्रिक या 10 वीं पास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, कुछ आईटीआई, डिप्लोमा और राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमाण पत्र की तरह विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है.

10वीं के लिए रेलवे जॉब्स
10वीं पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे एक्ट अपरेंटिस, फिटर, वेल्डर, बढ़ई, तकनीशियन जीआर तृतीय, देखरेख और दूसरों की तरह तकनीकी और मैनुअल काम पदों सहित ग्रुप सी और डी के कर्मचारियों के अंतर्गत पदों के लिए भर्ती करता है. भारतीय रेलवे में कक्षा 10 वीं/12वीं पास छात्रों को तकनीकी प्रशिक्षण प्रमाण पत्र या आईटीआई आवश्यकता हो सकती है के लिए नोटिफिकेश में पदों में से कुछ रोजगार के लिए विचार किया जा सकता है.

10वीं के बाद कर्मचारी चयन आयोग / एसएससी जॉब्स
उम्मीदवारों एसएससी मैट्रिक परीक्षाओं के माध्यम से मल्टी टास्किंग स्टाफ, डेटा एंट्री ऑपरेटरों और लोअर डिवीजन क्लर्क के रूप में काम पर रखा है. इस के अलावा, एसएससी बीएसएफ, आईटीबीपी, असम राइफल्स, सीआरपीएफ, एसएसबी और एनआईए में कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा के माध्यम से कांस्टेबल भर्ती करता है.


10वीं के बाद बैंकिंग जॉब्स
बैंकों में कक्षा 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सफाई कर्मचारी, मल्टी टास्किंग स्टाफ और अन्य इसी तरह के अन्य पदों की तरह कम रैंकिंग पदों पर अवसर मिलते हैं. इन सभी पदों प्रकृति में सामान्य हैं और बुनियादी काम जिम्मेदारियों कि यह एसएससी या यूपीएससी की तरह अन्य सरकारी नौकरी परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए आदर्श बना दिया है.

10वीं के बाद स्टेट गवर्नमेंट जॉब्स
कुछ राज्य भर्ती संस्थाओं को भी उम्मीदवार को काम पर रखने के लिए एक पात्रता मानदंड के रूप में अधिवास (डोमीसाइल) होना आवश्यक होता है. आम पदों जिसके लिए राज्य सरकारों में 10वीं के बाद छात्रों के लिए लोअर डिवीजन क्लर्क, लोअर डिवीजन सहायकों, बहु स्टाफ, अपर डिवीजन क्लर्क, जेल कांस्टेबल / प्रहरी, कुशल दस्तकारों, पटवारी, वन रक्षक, जेल बंदी रक्षक, सहायक फोरमैन शामिल जूनियर इंजीनियर, अधिनियम प्रशिक्षु पदों और अन्य पदों पर भर्ती की जाती है.


 10वीं के बाद पुलिस जॉब्स
 हेड स्टेबल, कांस्टेबल और वरिष्ठ पुलिस कांस्टेबल जैसे कम रैंक के पदों पर कक्षा 10 के पूरा होने के बाद अप्लाई कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त कांस्टेबल ड्राइवर, ड्राइवरों, फायरब्रिगेड और विशेष सहायक पुलिस अधिकारियों की की भर्ती विशेष तकनीकी और कौशल आधारित पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता के रूप में मैट्रिक होती है. न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के अलावा, उम्मीदवारों को भी इस क्रम में आवश्यक शारीरिक मानकों को पूरा करने के बाद ही इन पदों के लिए चयनित किया जाता है.